जरूरत से ज्यादा ड्रायफ्रूट खाने से हो सकता है दिल बीमार

जरूरत से ज्यादा ड्रायफ्रूट खाने से हो सकता है दिल बीमार

सेहतराग टीम

अक्सर हम सुनते है और हमे सलाह भी मिलती है कि ड्रायफ्रूट का इस्तेमाल करना चाहिए। ड्रायफ्रूट खाने से हमारी सेहत काफी चुस्त और फीट रहती है। हमें कोई भी बीमारी होती है तो डॉक्टर भी हमें ड्रायफ्रूट खाने की सलाह देता है औऱ कहता है कि इसके सेवन से जल्दी ही शरीर रिकवर हो जाएगी। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर जरुरत से ज्यादा या सीमित मात्रा से ज्यादा ड्रायफ्रूट का इस्तेमाल किया जाए तो वह हमें बीमार कर सकता है। जी हां यह बात सही है कि अगर ड्रायफ्रूट का सेवन मात्रा से ज्यादा करते है तो वह हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से क्या नुकसान होता है?

पढ़ें- जानिए साधारण सी मूंगफली के सेहत से जुड़े अनेक फायदे

  • ड्रायफ्रूट अधिक खाने से आप डायबिटीज के रोगी हो सकते हैं। क्योंकि इसमें प्राकृतिक रुप से शर्करा का स्तर काफी होता है। इसलिए अगर इसका प्रयोग अधिक करेंगे तो आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाएगा, जिससे डायबिटीज का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। अत: बेहत सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।
  • अगर आप वजन कम करने की दिशा में अग्रसर हैं तो ड्रायफ्रूट का ज्यादा सेवन आपके इस मिशन को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि यह आपके वजन में इजाफा कर सकता है।
  • ड्रायफ्रूट्स का अधिक सेवन करना आपके सिर में भारीपन के लिए जिम्मेदार होता है। इन्हें खाने के कुछ देर बाद ही आपका सिर भारी हो जाता है और यह स्थिति घंटों तक बनी रहती है।
  • कुछ ड्रायफ्रूट्स कब्ज और गैस की समस्या के लिए भी जिम्मेदार होते हैं और कभी-कभी ये पेट दर्द का कारण भी बनते हैं। इसलिए अगर आपके साथ ऐसा कुठ हो रहा है, तो इनका सेवन करने से पहले एक बार जरूर सोच लें।
  • कुछ ड्रायफ्रूट कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ाते हैं, जो आपके दिल व शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इनका सेवन करने से पहले इसमें कोलेस्ट्रॉल स्तर के बारे में जरूर जान लें।

इसे भी पढ़ें-

यहां जानें किस खाने में है कितना प्रोटीन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।